मिलिट्री नर्सिंग सर्विस बीएससी(नर्सिंग) कोर्स क्या है | What is Military Nursing Service B.Sc (Nursing) Course in Hindi - EXAMS TIPS HINDI

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, January 21, 2020

मिलिट्री नर्सिंग सर्विस बीएससी(नर्सिंग) कोर्स क्या है | What is Military Nursing Service B.Sc (Nursing) Course in Hindi

मिलिट्री नर्सिंग सर्विस बीएससी(नर्सिंग) कोर्स क्या है  | What is Military Nursing Service B.Sc (Nursing) Course in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आपका हमारी वेबसाइट में स्वागत है। आज के लेख उन महिला अभ्यर्थियों के लिए है, जिनका सपना सेना में चयनित होकर देश की सेवा करना है। इस लेख में हमने इस भर्ती की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। उम्मीद है यह लेख आपको ज़रूर पसंद आएगा। भारतीय सेना में मिलिट्री नर्सिंग सर्विसेस की महत्वपूर्ण भूमिका है। अगर कोई महिला नर्सिंग के क्षेत्र में नौकरी करना चाहती है, तो यह उन महिलाओं के लिए अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है।

मिलिट्री नर्सिंग सर्विस बीएससी(नर्सिंग) कोर्स क्या है, What is Military Nursing Service B.Sc (Nursing) Course in Hindi
मिलिट्री नर्सिंग सर्विस बीएससी(नर्सिंग) कोर्स क्या है  | What is Military Nursing Service B.Sc (Nursing) Course in Hindi

मिलिट्री नर्सिंग सर्विस बीएससी(नर्सिंग) कोर्स में चयनित महिला उम्मीदवारों का 4 वर्ष का प्रशिक्षण सेना के मेडिकल कॉलेज में होता है। 4 वर्ष के प्रशिक्षण के बाद उत्तीर्ण उम्मीदवारों को सैन्य नर्सिंग सेवा(Military Nursing Service) में स्थायी/लघु आयोग (Permanent/Short Service Commission) दिया जाता है।
इस सर्विस में चयनित हुए अभ्यर्थी का ओहदा एक अधिकारी के बराबर होता है। मिलिट्री नर्सिंग सर्विस, भारतीय सेना की लघु सर्विस कमीशन (Short Service Commission) यानि लघु सेवा आयोग में से एक है जो सिर्फ महिलाओं के लिए है। पुरुष अभ्यर्थी इस सर्विस के लिए आवेदन नही कर सकते। सेना में जो अधिकारी लघु सर्विस कमीशन के माध्यम से चयनित है, उनको सेना में 10 वर्ष नौकरी करने को मिलता है। 10 वर्ष पूरे होने पर यदि अधिकारी स्थायी कमीशन नहीं हुए तो मिलिट्री नर्सिंग सर्विस से निवृत हो सकते है या फिर अधिकारी को 4 वर्ष और सर्विस करने को मौका मिल सकता है। मिलिट्री नर्सिंग सर्विस में महिला अभ्यर्थियों का चयन भारतीय थल सेना द्वारा की जाती है, परन्तु उम्मीदवारों को तीनों सेनाओं (थल सेना ,वायुसेना और नौसेना) में से किसी मे भी ड्यूटी देनी पड़ती है।

मिलिट्री नर्सिंग सर्विस बीएससी(नर्सिंग) के लिए शैक्षणिक योग्यता | Educational Qualification for Military Nursing Service BSc(Nursing)


मिलिट्री नर्सिंग सर्विस में  आवेदन करने वाली महिला अभ्यर्थी को वैधानिक/मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय/ से प्रथम प्रयास में वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा (10+2) या समकक्ष (12 वर्ष की स्कूली शिक्षा) परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी) और अंग्रेजी के साथ नियमित छात्र के रूप में 50% या उससे ज्यादा अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। जो अभ्यर्थी वर्तमान शैक्षणिक सत्र के दौरान क्वालीफाईंग परीक्षा के अंतिम वर्ष के छात्र  है वो भी शर्तानुसार अस्थाई रूप से आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा | Age Limit

मिलिट्री नर्सिंग सर्विस बीएससी(नर्सिंग) कोर्स के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की आयु 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

यह भी पढ़े:-
भारतीय नौसेना में नाविकों की भर्ती की पूरी जानकारी
शारीरिक मानक | Physical Standard

Height-  मिलिट्री नर्सिंग सर्विस में प्रवेश हेतु महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम आवश्यक ऊंचाई 152 सेमी है। जो महिला उम्मीदवार भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र, गढ़वाल, कुमाऊँ और गोरखाओं से संबंधित है, उनको न्यूनतम 148 सेमी होनी चाहिए।

राष्ट्रीयता और वैवाहिक स्थिति | Nationality and Martial Status

इस पद के लिए आवेदन करने वाली महिला अभ्यर्थियों की नागरिकता भारतीय होनी चाहिए। वे महिला अभ्यर्थी, जो अविवाहित / तलाकशुदा या कानूनी रूप से अलग / विधवा है, वो मिलिट्री नर्सिंग सर्विस बीएससी(नर्सिंग) कोर्स के लिए आवेदन के पात्र है।


मिलिट्री नर्सिंग सर्विस बीएससी(नर्सिंग) कोर्स में चयन प्रक्रिया | Selection Procedure in Military Nursing Service BSc(Nursing) कोर्स


मिलिट्री नर्सिंग सर्विस बीएससी(नर्सिंग) कोर्स में अभ्यर्थियों के चयन तीन चरण में होता है। सबसे पहले परीक्षा होता है। इसके बाद साक्षात्कार (Interview) और अंत में चिकित्सा परीक्षण (medical examination) होता है।

मिलिट्री नर्सिंग सर्विस बीएससी(नर्सिंग) कोर्स की परीक्षा का पैटर्न और पाठ्यक्रम | Military Nursing Service BSc(Nursing) Exam Pattern and Syllabus


मिलिट्री नर्सिंग सर्विस बीएससी(नर्सिंग) कोर्स की परीक्षा कंप्यूटर आधारित( Computer Based)  होती है। अभ्यर्थियों को परीक्षा देने के लिए 90 मिनट मिलता है। इस प्रश्न पत्र में सामान्य अंग्रेजी (General English), जीव विज्ञान (Biology), भौतिक विज्ञान (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry) और सामान्य बुद्धि (General Intellegence) विषयों से प्रश्न पूछे जाते है। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते हैं। कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट में उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर इंटरव्यू और मेडिकल के लिए बुलाया जाता है। आइये जानते है इन विषयों से कौन-कौन से टॉपिक पूछे जाते है-

परीक्षा पाठ्यक्रम | Exam Syllabus

सामान्य अंग्रेजी (General English):-
Spot the error
समानार्थी शब्द / पर्यायवाची (Synonyms/ Homonyms)
विलोम शब्द (Antonyms)
Detecting Mis-spelt words
रिक्त स्थान भरें (Fill in the blanks)
स्पेलिंग
Close passage
मुहावरे और वाक्यांश (Idioms and phrases)
Shuffling of Sentences in a passage
One word substitutions
Shuffling of sentence parts
Comprehension passage
Improvement

जीव विज्ञान (Biology):-
जीव विज्ञान का वर्गीकरण
आनुवंशिकी और विकास(Genetics and evolution)
सेल और आणविक जीवविज्ञान
मानव स्वास्थ्य और रोग
प्लांट फिजियोलॉजी
प्रजनन
जैव विविधता, पारिस्थितिकी और पर्यावरण
मानव मनोविज्ञान(Human physiology)
जैव प्रौद्योगिकी और इसके अनुप्रयोग
जीव रसायन (Biochemistry)

विज्ञानभौतिक (Physics):-
पदार्थ के गुण
गति और कार्य, ऊर्जा और शक्ति के नियम
विद्युत प्रवाह के चुंबकीय प्रभाव
Electrostatics
विद्युत चुम्बकीय प्रेरण और प्रत्यावर्ती धारा
विद्युत धारा
दोहरी प्रकृति के विकिरण और परमाणु भौतिकी
Atomic Structure
सेमीकंडक्टर डिवाइस और उनके प्रयोग
प्रकाशिकी

रसायन विज्ञान (Chemistry):-
p,d, and f – Block Elements
Thermodynamics
Chemical Kinetics
अल्कोहल
परमाण्विक संरचना
कार्बोनिल यौगिक
समन्वय रसायन विज्ञान और ठोस राज्य रसायन विज्ञान
Carboxylic Acids
रासायनिक संतुलन (Chemical Equilibrium)
ईथर
electrochemistry
कार्बनिक यौगिकों आइसोमेरिज़्म (Organic Compounds Isomerism)
BioMolecules
जैविक नाइट्रोजन यौगिक

सामान्य बुद्धि (General Intelligence):-
Space Visualization
विजुअल मेमोरी
अंकगणित संगणना (Arithmetical Computation)
Similarities and Differences
संख्या श्रृंखला (Number Series)
Relationship Concepts
चित्र वर्गीकरण (Figure Classification)
अवलोकन
Decision Making
प्रलय
विश्लेषण
Problem Solving
गैर-मौखिक श्रृंखला
Analytical Functions

यह भी पढ़े:-
रेलवे ग्रुप D एग्जाम CBT फ़्री टेस्ट

साक्षात्कार और चिकित्सा परीक्षा | Interview and Medical Examination

कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट में उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर इंटरव्यू और मेडिकल के लिए अलग-अलग केंद्रों पर बुलाया जाता है। चिकित्सा का मानक भारतीय सशस्त्र बलों के मानक के आधार पर होता है। मेडिकल एग्जामिनेशन में महिला उम्मीदवारों की Chest का एक्स-रे और abdomen & pelvis यूएसजी(USG) परीक्षण किया जाता है।

जो महिला अभ्यर्थी साक्षात्कार और चिकित्सा परीक्षा में भी पास हो जाती है, उन्हें 4 वर्ष की Bsc(Nursing) कोर्स के लिए सेना के मेडिकल कॉलेजों में ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है।

उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा। मिलिट्री नर्सिंग सर्विस बीएससी(नर्सिंग) कोर्स के बारे में अन्य किसी जानकारी के लिए आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।


यह भी पढ़ें:- 


भारतीय नौसेना में महिलाओं की भर्ती की पूरी जानकारी


UPPCL में जूनियर इंजीनियर भर्ती की जानकारी


भारतीय नौसेना में ऑफिसर कैसे बनें

नौसेना में SSR क्या होता है, SSR में कैसे भर्ती हों

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad