UPPCL में TG2 टेक्नीशियन कैसे बने | How to Become TG2 Technician in UPPCL in Hindi - EXAMS TIPS HINDI

Sunday, February 23, 2020

UPPCL में TG2 टेक्नीशियन कैसे बने | How to Become TG2 Technician in UPPCL in Hindi

UPPCL में TG2 टेक्नीशियन कैसे बने | How to Become TG2 Technician in UPPCL in Hindi


नमस्कार दोस्तों, Exams Tips Hindi वेबसाइट में आपका स्वागत है। यह आर्टिकल उन नौजवानों के लिए महत्वपूर्ण है जो उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) में टेक्निशियन ग्रेड-2 (TG-2) पद पर भर्ती होना चाहते है। UPPCL में विभिन्न प्रकार की भर्तीयां होती है- जूनियर इंजीनियर, तकनीशियन ग्रेड-2, असिसटेंट एकाउंटेंट इत्यादि। इस आर्टिकल में टेक्निशियन ग्रेड-2 भर्ती की पूरी जानकारी- आवेदन प्रक्रिया, शैक्षणिक योग्यता, परीक्षा पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न, चयन प्रक्रिया, मेरिट लिस्ट इत्यादि की जानकारी दी गयी है। उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन लिमिटेड उन अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही सुनहरा अवसर प्रदान करती है जो 10वीं और ITI पास है। तो आइए जानते है भर्ती की पूरी प्रकिया-


UPPCL में TG2 टेक्नीशियन कैसे बने, How to Become TG2 Technician in UPPCL in Hindi, tg2 भर्ती की जानकारी,  the bharti ki jankari
UPPCL में TG2 टेक्नीशियन कैसे बने | How to Become TG2 Technician in UPPCL in Hindi


UPPCL में TG2 पदों के लिए योग्यता | Qualification for UPPCL TG2 Posts


शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)

◆ तकनीशियन (लाइन) के पदों के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से हाई स्कूल परीक्षा विज्ञान विषय से उत्तीर्ण होने के साथ वायरमैन/ इलेक्ट्रीशियन/ लाइनमैन/ इलेक्ट्रिकल में से किसी एक ट्रेड में दो वर्षों का अखिल भारतीय या राज्य व्यावसायिक प्रमाण पत्र ( NCVT/SCVT) होना चाहिए।

◆ कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान (CCC सर्टिफिकेट होना चाहिए)
◆ अभ्यर्थियों को तकनीशियन (लाइन) के पदों के लिए बेसिक स्किल टेस्ट में (जैसे कि पोल पर सीढ़ी लगाकर लाइन या वितरण परिवर्तकों के अनुरक्षण का कार्य इत्यादि) उत्तीर्ण होना होता है।

आयु सीमा (Age Limit)

तकनीशियन ग्रेड-2 के पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए।
अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन-क्रीमीलेयर), के अभ्यर्थियों को, जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी है, को अधिकतम आयु सीमा में 05 वर्ष की छूट मिलेगी।
भूत-पूर्व सैनिक को उनके द्वारा सेना में की गयी पूर्ण वर्षों की सेवा की अवधि में तीन वर्ष जोड़ते हुए अधिकतम आयु सीमा में 15 वर्ष की छूट मिलती है।

आवेदन प्रक्रिया

तकनीशियन ग्रेड-2 के पदों के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित बातों पर ध्यान दे- 

◆ इस पद पर आवेदन करने के लिए आप UPPCL की आधिकारिक वेबसाइट www.uppcl.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
◆ आवेदन के समय ईमेल आई-डी और मोबाइल नंबर की ज़रूरत पड़ेगी। रजिस्टर्ड ईमेल आई-डी और मोबाइल नंबर को सुरक्षित जगह पर नोट कर ले।
◆ अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति श्रेणी (उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है।) के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क रु 700/- है तथा अन्य समस्त श्रेणी के किए आवेदन शुल्क रु 1000/- है।
◆ आवेदन शुल्क Non Refundable  होता है।
◆ आवेदन शुल्क नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड अथवा स्टेट बैंक आफ इंडिया के चालान के माध्यम से जमा करनी होती है।
◆ आवेदन करने के लिए आधार कार्ड/विधिमान्य फोटोयुक्त पहचान पत्र का होना आवश्यक है।
◆ जो अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश के नही है वो भी अनारक्षित वर्ग में आवेदन कर सकते है।

यह भी पढ़ें:-

भारतीय नौसेना में ऑफिसर कैसे बनें
नौसेना में SSR क्या होता है, SSR में कैसे भर्ती हों

UPPCL में TG2 की चयन प्रक्रिया | UPPCL TG2 Selection Procedure


UPPCL में TG2 की भर्ती प्रक्रिया में सर्वप्रथम प्रतियोगात्मक ऑनलाइन लिखित परीक्षा (CBT) होती है। लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाक द्वारा नही आता है आपको आधिकारिक वेबसाइट www.uppcl.org पर जाकर डाउनलोड करना होता है। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का मेरिट लिस्ट बनता है। चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति तकनीशियन (प्रशिक्षु) के पद पर की जाती है। नियुक्त अभ्यर्थियों का 01 वर्ष का प्रशिक्षण होता। जो अभ्यर्थियों प्रशिक्षण की परीक्षा को पास कर लेते है, उन्हें तकनीशियन (ग्रेड-2) के पद पर नियमित किया जाता है।

UPPCL में TG2 की परीक्षा का पैटर्न और पाठ्यक्रम | UPPCL TG2 Exam Pattern and Syllabus


TG2 भर्ती परीक्षा का पैटर्न (TG2 Recruitment Exam Pattern)

इस भर्ती की परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) है। लिखित परीक्षा का प्रश्न पत्र दो भागों का होता है।
लिखित परीक्षा का प्रथम भाग:-  प्रथम भाग की लिखित परीक्षा में NIELIT के "CCC" स्तर का कम्प्यूटर ज्ञान का होता है। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते है। प्रश्न पत्र में प्रश्नों की संख्या 50 होती है। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है यानि परीक्षा पत्र 50 अंकों का होता है। गलत उत्तर देने पर 0.25 अंक काट लिए जाते हैं।
कम्प्यूटर ज्ञान की प्रथम भाग की परीक्षा में कम से कम 20 अंक प्राप्त करना अनिवार्य होता है। जो अभ्यर्थी प्रथम भाग की परीक्षा में 20 अंक नही लाते है, उनकी लिखित परीक्षा के द्वितीय भाग का मूल्यांकन नहीं किया जाता है।
कम्प्यूटर ज्ञान के प्रथम भाग के अंक मेरिट लिस्ट बनाने में नही जोड़े जाते है।

लिखित परीक्षा का द्वितीय भाग :- द्वितीय भाग में भी वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है। गलत उत्तर देने पर 0.25 अंक काट लिए जाते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि जिन प्रश्नों का उत्तर पता हो, वही attempt करें। द्वितीय परीक्षा का पैटर्न निम्नलिखित है-

विषय
प्रश्नों की संख्या
अधिकतम अंक
सामान्य अध्ययन एवं तार्किक ज्ञान
20
20
सामान्य हिन्दी (हाईस्कूल सामान्य स्तर)
15
15
सामान्य अंग्रेजी (हाईस्कूल सामान्य स्तर)
15
15
तकनीकी विषयक ज्ञान
150
150
कुल अंक
200

परीक्षा केंद्र:- दोस्तों लिखित परीक्षा उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों लखनऊ, ग़ाज़ियाबाद, बरेली, वाराणसी, गोरखपुर, नोएडा, कानपुर और मेरठ में होती है। यदि आवेदकों की संख्या बहुत ज्यादा हो जाती है तो, परीक्षा केंद्र बढ़ाए भी जा सकते है।

TG2 भर्ती परीक्षा का पाठ्यक्रम | TG2 Recruitment Exam Syllabus


सामान्य अध्ययन एवं तार्किक ज्ञान

भूगोल, अर्थव्यवस्था, भारत के पड़ोसी देश, राज्यों और राजधानियों, प्रसिद्ध पुस्तकें और लेखक, इतिहास, खेल, कला और संस्कृति, देशों और उनकी राजधानियाँ, करेंट अफेयर्स- राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय, राजनीति, सामान्य राजनीति,, भारतीय संविधान, प्रसिद्ध स्थान, देश और मुद्राएँ, प्रसिद्ध व्यक्तित्व,  वैज्ञानिक अनुसंधान, निर्णय लेना, कथन और तर्क, आंकड़ा निर्वचन, युक्तिवाक्य, Clocks, संख्या श्रृंखला, Analogy, कोडिंग और डिकोडिंग, Problem Solving, कैलेंडर, Problems on Cubes, Seating Arrangement, रक्त संबंध, कथन और अनुमान, कथन और निष्कर्ष

सामान्य हिन्दी

लोकोक्तियां एवं मुहावरे, पर्यायवाची, अलंकार, रस, विलोम, समास, संधियां, तत्सम एवं तद्भव, अनेकार्थी शब्द, वाक्याशों के लिये एक शब्द निर्माण, वाक्य संशोधन- लिंग, काल, वचन, कारक, वर्तनी, त्रुटि से संबंधित

सामान्य अंग्रेजी

Synonyms, Antonyms, Grammar, Para Completion, Reading Comprehension, Sentence Arrangements, Vocabulary, Idioms & Phrases, Error Correction, Passages, Active Voice & Passive Voice, Direct & Indirect Speech, Parts Of Speech, Fill In The Blanks, Error Detection, One Word Substitutes, Usage Of Articles

तकनीकी विषयक ज्ञान

संचार इंजीनियरिंग, औद्योगिक उपकरण, डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स, माप-उपकरण और ट्रांसड्यूसर, नियंत्रण प्रणाली, शक्ति तंत्र, अंकीय संकेत प्रक्रिया, विद्युत मशीनें,पावर इलेक्ट्रॉनिक्स और ड्राइव, विश्लेषणात्मक उपकरण, कंप्यूटर नियंत्रण प्रक्रियाओं, इलेक्ट्रिकल सर्किट और फील्ड्स, नेटवर्क

मेरिट लिस्ट | Merit List

इस पद पर चयन हेतु लिखित परीक्षा का द्वितीय भाग में कम से कम 33.5% (67) अंक लाना ज़रूरी होता है। शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को बेसिक स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। स्किल टेस्ट में पास हुए अभ्यर्थियों के 1.25 गुना अभ्यर्थियों को अभिलेखों की जांच के लिए बुलाया जाता है। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में आता है, उनको 1 वर्ष की प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण संस्थान भेज दिया जाता है। यदि दो उम्मीदवारों की अंक समान हो तो उस उम्मीदवार को वरीयता दी जाती है जिसने अप्रेंटिसशिप किया है। यदि दोनों उम्मीदवारों ने अप्रेंटिसशिप किया है तो अधिक उम्र वाले उम्मीदवार को वरीयता मिलती है। 

UPPCL में टेक्नीशियन ग्रेड-2 का वेतन भत्ता | UPPCL Technician Grade-2 Pay Allowance


दोस्तों टेक्नीशियन ग्रेड-2 को सम्मान-जनक वेतन मिलता है। सातवें वेतन आयोग के अनुसार शुरुआती सैलरी 27200/- रु (पे- मैट्रिक्स लेवल-4) है। इसके अलावा अन्य भत्ते भी मिलते है।

उम्मीद है यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको UPPCL की तकनीशियन ग्रेड-2 (TG-2) में कैसे भर्ती हो, की सारी जानकारी मिल गयी होगी। इसके अलावा यदि आपको किसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

भारतीय नौसेना में नाविकों की भर्ती की पूरी जानकारी

NDA में ऑफिसर कैसे बनें

No comments:

Post a Comment