सामान्य ज्ञान की तैयारी कैसे करें - EXAMS TIPS HINDI

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, February 21, 2020

सामान्य ज्ञान की तैयारी कैसे करें

सामान्य ज्ञान की तैयारी कैसे करें


नमस्कार दोस्तों, Exams Tips Hindi  वेबसाइट में आपका स्वागत है। इस आर्टिकल में प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाने वाले सामान्य ज्ञान विषय की तैयारी करने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए हैं। सामान्य ज्ञान (General Knowledge) विषय से प्राप्त लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं- जैसे कि आईएएस परीक्षा, रेलवे लोको पायलट, रेलवे ग्रुप डी, भारतीय नौसेना, पीसीएस, पुलिस भर्ती परीक्षा, रेलवे जेई भर्ती परीक्षा इत्यादि। सामान्य ज्ञान विषय पाठ्यक्रम बहुत ही बड़ा है, जिसकी कितनी भी तैयारी कर लो कम ही लगेगी। तो आइए जानते है ये महत्त्वपूर्ण टिप्स क्या है-


i) समाचार पत्र रोज़ाना पढ़ें
ii) अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों (extra curricular activities) पर ध्यान दे
iii) सप्ताहिक या मासिक प्रतियोगी परीक्षाओं की मैगजीन पढ़ें
iv) टेलीविजन पर महत्वपूर्ण न्यूज़ देखें
v) वन लाइनर (One लाइनर) सामान्य ज्ञान से करें रिवीजन
vi) ऑनलाइन मॉक टेस्ट से करें अभ्यास
vii) दीवारों पर या बोर्ड पर लगाएं महत्वपूर्ण नोट्स


प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सामान्य ज्ञान की तैयारी कैसे करें, samanya gyan ki taiyari, general knowledge preparation tips in hindi
प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सामान्य ज्ञान की तैयारी कैसे करें

i) समाचार पत्र रोज़ाना पढ़ें:-  समाचार पत्र पढ़ने से हम देश विदेश की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। न्यूज़पेपर पढ़ने से हमें देशों उनकी राजधानियों, महत्वपूर्ण शहरों यहां तक कि उस देश के प्रधानमंत्री/राष्ट्रपति की जानकारी हो जाती है। साथ ही खेलकूद की तमाम खबरें भी हमें समाचार पत्रों से मिल जाती हैं। समाचार पत्रों से सामान्य ज्ञान के विभिन्न पाठ्यक्रम जैसे कि राजनीति, देशों और उनकी राजधानियों, खेलकूद, अर्थव्यवस्था और करंट अफेयर्स इत्यादि की तैयारी हो जाती है। साथ ही यदि हमें साक्षात्कार (interview) की तैयारी करनी है तो न्यूज़पेपर एक महत्वपूर्ण साधन है।

ii) अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों (extra curricular activities) पर ध्यान दे :- स्कूल या कॉलेज में हर क्लास में कोई ना कोई स्पर्धाएँ (Events) होते रहते हैं। जैसे कि Snap Talk, Prepared Talk,  निबंध प्रतियोगिता इत्यादि। इन सभी गतिविधियों में भाग लेने से हमारा दिमाग विकसित होता है। साथ ही साथ ज्ञान बढ़ता है। अगर आपको किसी मंच पर जाने में डर लगता है यानी कि आपको Stage Fear है तो इन स्पर्धाओं में भाग लेने से डर दूर हो जाता है।

iii) साप्ताहिक या मासिक प्रतियोगी परीक्षाओं की मैगज़ीन पढ़ें:- साप्ताहिक और मासिक प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मैगज़ीन मार्केट में आसानी से कम दामों में उपलब्ध है। इन मैगज़ीनों में करंट अफेयर्स, जीवनी, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पिछले साल के प्रश्न पत्र, सैंपल पेपर इत्यादि दिए होते हैं। यदि आपके पास रोज़ाना मैगज़ीन पढ़ने का समय नहीं है तो सप्ताह में रविवार को मैगज़ीन पढ़ने की आदत डाल लें।

iv) टेलीविजन पर महत्वपूर्ण न्यूज़ देखें:- न्यूज़ चैनलों पर महत्वपूर्ण न्यूज़ हेडलाइंस ज़रूर देखें। न्यूज़ चैनलों पर अलग-अलग कार्यक्रम आते हैं जैसे कि मुख्य ख़बर, देश-विदेश, खेलकूद, अर्थव्यवस्था इत्यादि। इन कार्यक्रमों का समय सारणी बना लें। आप रोजाना 30 मिनट न्यूज़ देखने के लिए समय निकाल ही सकते हैं। न्यूज़ चैनलों पर ऐसी बहुत ही खबरें आती हैं जिनकी कोई जरूरत नहीं होती है। इसलिए अपना कीमती समय सिर्फ अच्छी न्यूज़ के लिए इस्तेमाल करें।

v) वन लाइनर (One Liner) सामान्य ज्ञान से करें रिवीजन:- सभी विषयों की वन लाइनर बुक्स मार्केट या ऑनलाइन स्टोर्स पर उपलब्ध है। जैसे कि सार संग्रह वन लाइनर सामान्य ज्ञान की किताबें रिवीजन करने के लिए बहुत ही सही माध्यम है इससे टाइम की बचत होती है और आप की प्रेक्टिस भी हो जाती है।


vi) ऑनलाइन मॉक टेस्ट से करें अभ्यास:- बहुत सारी वेबसाइट पर ऑनलाइन मॉक टेस्ट फ्री में उपलब्ध है। यह आपकी प्रैक्टिस के लिए बहुत ही अच्छा साधन है। इससे यह भी पता चलता है कि आप की कितनी तैयारी हुई है। साथ ही परीक्षा की प्रैक्टिस भी हो जाती है। सामान्य ज्ञान की बहुत सारी मॉक टेस्ट की किताबें भी बुक स्टोर या ऑनलाइन स्टोर पर मिल आसानी से मिल जाती हैं।

vii) दीवारों पर या बोर्ड पर लगाएं महत्वपूर्ण नोट्स:- कुछ जानकारियाँ ऐसी भी होती है जिसे बार-बार याद करने से भूल जाती हैं लेकिन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत जरूरी होते हैं। ऐसी जानकारियों का नोट्स बनाकर दीवारों या किसी बोर्ड पर अपने स्टडी रूम में लगा दे। आप जब भी सोने या आराम करने जाए तो एक नज़र देख ले। ऐसा करने से ये नोट्स आपको हमेशा याद रहेंगे।

यह भी पढ़ें:-

भारतीय नौसेना AA भर्ती परीक्षा टिप्स

नेवी SSR परीक्षा टिप्स

भारतीय नौसेना में ऑफिसर कैसे बनें

भारतीय नौसेना में नाविकों की भर्ती की पूरी जानकारी

परीक्षा में अच्छे अंक लाने के टिप्स


उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आप कोई अन्य टिप्स देना चाहते है तो कमेंट में बता सकते है। धन्यवाद

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad