बीएसएफ में कांस्टेबल कैसे बनें | BSF me Constable Kaise Bane - EXAMS TIPS HINDI

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, March 25, 2020

बीएसएफ में कांस्टेबल कैसे बनें | BSF me Constable Kaise Bane

बीएसएफ में कांस्टेबल कैसे बनें | BSF me Constable Kaise Bane

नमस्कार दोस्तों Exam Tips Hindi वेबसाइट में आपका स्वागत है। इस आर्टिकल में बीएसएफ में 'कांस्टेबल (GD) कैसे बनें?'की पूरी जानकारी दी गयी है। दोस्तों BSF का मतलब होता है Border Security Force (सीमा सुरक्षा बल)। यह भारत की अर्धसैनिक बलों में से एक है। बहुत से ऐसे नौजवान महिला और पुरुष है जिनका सपना बीएसएफ में भर्ती होना होता है, किंतु उचित मार्गदर्शन के अभाव में अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाते है। बीएसएफ पुरुषों के अलावा महिलाओं को भी भर्ती होने का सुनहरा अवसर प्रदान करता है। यह आर्टिकल उन नौजवान पुरुषों और महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी है जो BSF में जनरल ड्यूटी कांस्टेबल बनने की तैयारी कर रहे है। आपको यहां बीएसएफ में कांस्टेबल भर्ती की वो सारी जानकारी मिलेगी जो आपके लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी और भारतीय अर्धसैनिक बल में भर्ती होकर देश की सेवा करने के अवसर मिलेगा। तो आइए जानते है बीएसएफमें कैसे कांस्टेबल बनें-

बीएसएफ में कांस्टेबल कैसे बनें, BSF me Constable Kaise Bane, how to become constable in bsf in hindi
बीएसएफ में कांस्टेबल कैसे बनें | BSF me Constable Kaise Bane

बीएसएफ में कांस्टेबल बनने के लिए योग्यता

दोस्तों इस अनुच्छेद में हम बीएसएफ में कांस्टेबल बनने के लिए सभी आवश्यक योग्यताओं के बारें में जानेंगे। यदि आपके पास दी गयी सभी योग्यताएं है, तो आप कांस्टेबल पद के लिए आवेदन कर सकते है।

यह भी पढ़ें:- 
UPPCL में जूनियर इंजीनियर भर्ती की जानकारी
भारतीय नौसेना में ऑफिसर कैसे बनें
नौसेना में SSR क्या होता है, SSR में कैसे भर्ती हों
भारतीय नौसेना में नाविकों की भर्ती की पूरी जानकारी
NDA में ऑफिसर कैसे बनें
UPPCL में TG2 टेक्नीशियन कैसे बने
आरआरबी एनटीपीसी भर्ती की पूरी जानकारी

शैक्षणिक योग्यता:- बीएसएफ में कांस्टेबल बनने के लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा- बीएसएफ में कांस्टेबल पद पर भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिए।
जो उम्मीदवार अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित है, उन्हें अधिकतम आयु में 3 वर्ष की अतिरिक्त छूट तथा अनुसूचित जाति/जनजाति से संबंधित उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट मिलती है।

शारीरिक योग्यता- बीएसएफ में कांस्टेबल बनने के लिए, बीएसएफ के नियमानुसार शारीरिक मापदंडों को पूरा करना ज़रूरी होता है। विभिन्न शारीरिक मापदंड इस प्रकार है-

ऊंचाई- दोस्तों बीएसएफ में कांस्टेबल बनने के लिए पुरूष उम्मीदवार की न्यूनतम ऊंचाई 170 सेंटीमीटर तथा महिला उम्मीदवार की न्यूनतम ऊंचाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए। जो  पुरूष उम्मीदवार अनुसूचित जनजाति से संबंधित है, उनकी न्यूनतम आयु 162.5 सेंटीमीटर तथा महिला उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

छाती की चौड़ाई तथा फुलाव- यह मापदंड केवल पुरुषों के लिए होता है। इसके अंतर्गत पुरूष उम्मीदवार के छाती की चौड़ाई कम से कम 80 सेंटीमीटर होनी चाहिए तथा छाती का फुलाव न्यूनतम 5 सेंटीमीटर होना चाहिए। जो उम्मीदवार अनुसूचित जनजातियों से संबंधित है, उनकी छाती की न्यूनतम चौड़ाई 76 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

कैसे करें आवेदन- दोस्तों बॉर्डर सिक्योरिटी फ़ोर्स यानी BSF के कांस्टेबल पद के लिए पुरुष तथा महिला उम्मीदवार आवेदन कर सकती है। बीएसएफ में कांस्टेबल की भर्ती की परीक्षा एसएससी द्वारा करायी जाती है। इसके लिए आपको एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना होता है। अलग-अलग राज्यों में कभी-कभी भर्ती, स्पेशल रैली द्वारा भी होती है। इस स्थिति में आपको बीएसएफ के जिला PST/PET केंद्रों पर ऑफलाइन फॉर्म भरकर जाना होता है।

बीएसएफ में कांस्टेबल भर्ती की प्रक्रिया | BSF Constable Recruitment Process

दोस्तों बीएसएफ में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती प्रक्रिया में सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होती है जो एसएससी द्वारा कराई जाती है। इसके बाद फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) होता है। जो उम्मीदवार फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट में पास होते है, उनका चिकित्सा जांच होता है। दोस्तों यह जानना बहुत आवश्यक है कि फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट में कोई अंक नही मिलते, आपको सिर्फ इसको पास करना होता है। PET, PST और चिकित्सा जाँच CAPF(केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स) द्वारा कराई जाती है।

फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट- इसमें उम्मीदवार की ऊँचाई जांच की जाती है, जिन उम्मीदवारों की ऊँचाई बीएसएफ के दिए गए मानक से कम है तो उन्हें भर्ती प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाता है।
इसके बाद पुरुष उम्मीदवार की 5 किलोमीटर की दौड़ होती है। इस दौड़ को 24 मिनट में पूरा करना है। महिला उम्मीदवारों को 1.6 किलोमीटर की दौड़ को 8 मिनट 30 सेकंड में पूरा करना होता है।

लिखित परीक्षा:- दोस्तों बीएसएफ कांस्टेबल (जीडी) भर्ती परीक्षा प्रश्न पत्र में कुल 100 प्रश्न होते है। इस प्रश्न पत्र को सॉल्व करने के लिए आपको 90 मिनट की समय दिया जाता है। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है। इस परीक्षा में सामान्य जागरूकता/सामान्य ज्ञान, प्राथमिक गणित, विश्लेषणात्मक योग्यता और क्षमता विषयों से प्रश्न पूछे जाते है। आपको इस परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक लाने की कोशिश करनी है, क्योंकि इस अंक के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है।

चिकित्सा परीक्षण (Medical Examination):- लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों का चिकित्सा परीक्षण होता है। चिकित्सा परीक्षण का मानक बीएसएफ के नियमानुसार होता है।

आंखों की दृष्टि- इस पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के आंखों की दृष्टि 6/6 और 6/9 (बिना चश्मा के) होना चाहिए। आंखों की रंग दृष्टि (Colour Vision) का मानक इशिहारा CP III होना आवश्यक है।

शरीर पर टैटू- दोस्तों यदि आपने स्थायी टैटू बनवा रखा है तो इसके लिए भी कुछ नियम होता है। टैटू आपके शरीर में बाएं हाथ की कलाई के अंदर की तरफ होना चाहिए। आपके टैटू का साइज, आपकी कलाई या हांथ के ¼ से बड़ा नही होना चाहिए।

दोस्तों उम्मीद है आपको बीएसएफ कांस्टेबल (जीडी) भर्ती प्रक्रिया की जानकारी हो गयी होगी। यदि आप लिखित परीक्षा, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, और चिकित्सा परीक्षण सभी चरणों को पास कर लेते है, तो आप कांस्टेबल बन सकते है।

बीएसएफ में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तैयारी कैसे करें

  • सबसे पहले ध्यान देने वाली बात यह है कि बीएसएफ में कांस्टेबल के पद पर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास चाहिए होती है। इसलिए आपको 9वीं और 10वीं कक्षा के गणित विषय को अच्छे से पढ़ना है।
  • इस परीक्षा के लिए ज़रूरी नही है कि आप किसी कोचिंग सेंटर जॉइन करें। यदि आप पाठ्यक्रम के अनुसार पढ़ाई करेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी।
  • गणित विषय की तैयारी के लिए अभ्यास बहुत ज़रूरी होता है। प्रश्नों के साथ-साथ किताब में दिए गए उदाहरण को भी हल करें।
  • अपना स्टडी टाइम टेबल बनाएं और जिस विषय मे कमज़ोर लगें, उस विषय में ज़्यादा समय दे।
  • सामान्य ज्ञान विषय की तैयारी के लिए आप न्यूज़ चैनल, समाचार पत्र, प्रतियोगिता मैगज़ीन, की मदद ले।
  • सामान्य ज्ञान की महत्वपूर्ण जानकारियों का संक्षिप्त नोट्स बनाएं।
  • विश्लेषणात्मक योग्यता और क्षमता विषय की तैयारी के लिए आप बुकस्टोर से किताबें खरीद लें। इसकी तैयारी करते समय नोट्स बनाएं और अभ्यास करें।
  • आप पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र से भी प्रैक्टिस करें। इससे आपकी तैयारी का पता चलता है। 
  • ऑनलाइन वेबसाइट्स पर भी मॉडल प्रश्न पत्र उपलब्ध है, इससे भी आप प्रैक्टिस कर सकते है।

दोस्तों अंत में, उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि आपके पास कोई प्रश्न है तो कमेंट में पूछ सकते है। धन्यवाद!
यह भी पढ़ें:-
भारतीय नौसेना AA भर्ती परीक्षा टिप्स
नेवी SSR परीक्षा टिप्स
प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सामान्य ज्ञान की तैयारी कैसे करें
UPPCL TG2 परीक्षा के टिप्स
भारतीय रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा टिप्स
आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा टीप्स

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad