Header Ads Widget

कोरोना वायरस कैसे फैलता है | Corona Virus Kaise Failta Hai

कोरोना वायरस कैसे फैलता है | Corona Virus Kaise Failta Hai

इस आर्टिकल कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमण कैसे फैलता है, की जानकारी दी गयी है। कोरोना वायरस संबंधित बहुत सारी ग़लत जानकारियां सोशल मीडिया पर शेयर की जा रहीं है। कोरोना वायरस का संक्रमण 200 से ज़्यादा देशों में फ़ैल चुका है, इस लिए लोगों को जागरूक होना बहुत ही जरूरी है। इस आर्टिकल में कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी है। तो आइए जानते है कोरोना वायरस संक्रमण कैसे फैलता है- 

कोरोना वायरस कैसे फैलता है, Corona Virus Kaise Failta Hai, how to spread cocina virus
कोरोना वायरस कैसे फैलता है | Corona Virus Kaise Failta Hai

◆ संक्रमित व्यक्ति के पास बिना किसी सुरक्षा के रहने से भी आपको संक्रमण हो सकता है। कोरोना पॉजिटिव मरीज को देखकर हम नही जान सकते कि, वह कोरोना वायरस से संक्रमित है, क्योंकि सर्दी-ज़ुकाम, बुख़ार इसका लक्षण है। इसलिए आपको किसी भी व्यक्ति से कम से कम 1 मीटर की दूरी पर रहना है। इसलिए किसी भी व्यक्ति से बात करते समय भी निश्चित दूरी बनाकर रखनी चाहिए।
◆ सबसे ज़्यादा ध्यान देने वाली बात यह है कि कोरोना वायरस आँख, नाक मुंह से फैलता है। जब कोई कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति छींकता है तो उसके मुंह से बूंदे बाहर आती है। यह बूंदे यदि किसी तरह आपके आँख, नाक, मुंह के संपर्क में आता है तो आपको भी कोरोना वायरस का संक्रमण हो सकता है। जब भी कहीं बाहर जाते है तो अपने चेहरे को कभी ना छुएं। जब कोई संक्रमित व्यक्ति आपको पैसे, कोई वस्तु देता है तो उस पैसे या वस्तु से भी कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलता है।

◆ कोरोना वायरस (COVID-19) खुले वातावरण में कई घंटे तक जीवित रह सकता है। इसलिए यह, ATM मशीन, पैसे, अख़बार, सब्जी, पब्लिक टॉयलेट, दूध, ट्रांसपोर्ट और किसी भी वस्तु इत्यादि से हो सकता है। आपको बहुत ही सावधानी से रहना चाहिए। हांथो को बिना सेनिटाइज किए आँख, नाक, मुंह को नही छूना चहिए।

दोस्तों यह थी मुख्य बांते जिससे कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता है। कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों से जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर:- यह आर्टिकल सिर्फ जानकारी मात्र के लिए है, जो किसी मेडिकल एक्सपर्ट के द्वारा पब्लिश नहीं किया गया है। यदि इस आर्टिकल में किसी प्रकार की गलती है, तो आप हमसे Contact Us पेज से संपर्क कर सकते है और सही जानकारी को अपडेट की जाएगी।
यह भी पढ़ें- 

Post a comment

0 Comments