10वीं के बाद सरकारी नौकरी कौन सी है | High School ke Baad Sarkari Naukri - EXAMS TIPS HINDI

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, April 11, 2020

10वीं के बाद सरकारी नौकरी कौन सी है | High School ke Baad Sarkari Naukri

10वीं के बाद सरकारी नौकरी कौन सी है | High School ke Baad Sarkari Naukri

नमस्कार दोस्तों, Exams Tips Hindi वेबसाइट में आपका स्वागत है। इस आर्टिकल में 10वीं के बाद सरकारी नौकरी कौन-सी है, की जानकारी दी गयी है। यह आर्टिकल उन नौजवानों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के बाद सरकारी नौकरी की तलाश कर रहें है। ऐसे बहुत से नौजवान है जो इंटरनेट पर सर्च करते रहते है- Sarkari Naukri 10th Pass in Hindi, 10th Pass Government Jobs in Hindi, Govt Jobs After 10th Pass in Hindi इत्यादि। यह आर्टिकल में अखिल भारतीय सरकारी नौकरी (All India Govt. Jobs) के बारे में बताया गया है जिससे यह सभी नौजवानों के लिए महत्वपूर्ण है।

बहुत से स्टूडेंट्स आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण 10वीं के बाद पढ़ाई नही कर पाते है। अच्छी पढ़ाई करके अच्छे पद पर सरकारी नौकरी करने का हर किसी का सपना होता है। परंतु किसी कारणवश पढ़ाई पूरी नही हो पाती है और किसी तरह करके 10वीं कक्षा तक पढ़ाई कर लेते है।

10वीं के बाद सरकारी नौकरी कौन सी है, High School ke Baad Sarkari Naukri, Sarkari Naukri 10th Pass in Hindi, 10th Pass Government Jobs in Hindi, Govt Jobs After 10th Pass in Hindi
10वीं के बाद सरकारी नौकरी कौन सी है | High School ke Baad Sarkari Naukri


बहुत से ऐसे भी लोग होते है जिन्हें यह भी नही पता होता कि 10वीं पास को भी सरकारी नौकरी मिल सकती है। इस जानकारी का पता नही होने के कारण वो लोग सरकारी नौकरी के लिए प्रयत्न भी नहीं करते और सरकारी नौकरी के लिए उम्र खत्म हो जाती है तो बहुत पछताते है। इन्हीं समस्या को देखते हुए हमनें इस आर्टिकल को आपके लिए तैयार किया है। यदि आपके पास किसी प्रकार का प्रश्न होगा तो नीचे Comment में पूछ सकते है। तो आइए जानते है 10वीं के बाद सरकारी नौकरी कौन सी है-

1    अर्धसैनिक बलों में कांस्टेबल
दोस्तों 10वीं पास पुरुष तथा महिला अभ्यर्थी अर्धसैनिक बलों में भी भर्ती हो सकते है। यह परीक्षा प्रत्येक वर्ष एसएससी (Staff Selection Commission) द्वारा आयोजित होता है। सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें महिला अभ्यर्थी भी नौकरी पा सकती है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करते समय आपको अर्धसैनिक बल का चयन करना होता है। इस परीक्षा में पास उम्मीदवारों का चयन BSF , CRPF, SSB, ITBP, CISF में होता है। अर्धसैनिक बलों में कांस्टेबल के पद पर चयन हेतू आपको परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षण, शारीरिक मानक परीक्षण, मेडिकल जांच आदि स्टेज पास करना होता है।
यह भी पढ़ें:-
एसएससी जीडी कांस्टेबल कैसे बनें

2    नौसेना MR में भर्ती
भारतीय नौसेना में नाविकों(Sailors) की तीन प्रकार की भर्ती होती है- AA, SSR और MR । MR का फुल फॉर्म होता है Matric Recruitment यानी कि हाई स्कूल रिक्रूटमेंट। नौसेना 10वीं पास नौजवानों को शेफ़, स्टीवर्ड और हाइजिनिस्ट के पदों पर भर्ती किया जाता है। इन पदों पर भर्ती होने पर आपको वो सभी सुविधाएं मिलेंगी जो अन्य प्रविष्टि (AA, SSR) से  भर्ती हुए नविंको को मिलती है। यदि आप नौसेना में भर्ती होते है तो आपको पेंशन का भी लाभ उठा सकते है। नौसेना MR में महिलाओं का चयन नहीं होता है तथा अविवाहित युवक ही आवेदन कर सकते है। भारतीय नौसेना MR के लिए आवेदन करने वाले युवकों की आयु 17 से 20 वर्ष होनी चाहिए। इसमें भर्ती होने के लिए आपको परीक्षा, शारीरिक दक्षता, मेडिकल जांच इत्यादि सभी चरण पास करना होता है।
यह भी पढ़ें:-
नेवी MR परीक्षा की तैयारी कैसे करें

3    भारतीय डाक विभाग में नौकरी
भारतीय डाक विभाग में 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए विभिन्न पदों पर भर्ती निकलती रहती है। इसमें पुरुष के अलावा महिला उम्मीदवार भी आवेदन कर सकती है। इस विभाग में ग्रामीण डाक सेवक, डाकिया, मल्टी टास्किंग स्टाफ, डाक सहायक के नाम से भर्तीयां निकलती है। भारतीय डाक विभाग की अधिकांश नौकरियों के लिए मांगी जाने वाली उम्र 18 से 40 वर्ष होती है। इसमें बस आपको एक परीक्षा पास करना है, फिर आपका चयन हो जाएगा।

4    भारतीय थल सेना में सैनिक भर्ती
बहुत से नौजवानों का सपना होता है, सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना। सेना में सोल्जर बनने के लिए 10 वीं पास उत्तीर्ण चाहिए। आजकल भारतीय थल सेना के कुछ पदों पर 10वीं पास महिलाओं की भी भर्ती हो रही है। यह उन महिलाओं के लिए बहुत अच्छी ख़बर है जो 10वीं पास है और सेना में भर्ती होना चाहती है। इसके लिए आपकी आयु 17 ½  से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। भारतीय थल सेना द्वारा प्रत्येक वर्ष अलग-अलग जिलों की रैली भर्ती निकाली जाती है। भारतीय थल सेना द्वारा रैली भर्ती में 10वीं पास के लिए सोल्जर सामान्य ड्यूटी, सोल्जर ट्रेड्समैन तथा 8वीं पास के लिए सोल्जर ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती करायी जाती है। थल सेना में भर्ती होने के लिए आपका शारीरिक मानक परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षण, मेडिकल टेस्ट तथा अंत में परीक्षा होता है।

5    एसएससी MTS की नौकरी
यदि आपका सपना ऑफिस में सरकारी नौकरी करना है तो आप एसएससी MTS की परीक्षा दे सकते है। SSC द्वारा आयोजित मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए पुरुष तथा महिला दोनों ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। इसमें चपरासी, माली, जूनियर जनरेटर ऑपरेटर, जमादार, चौकीदार, सफाईवाला, दफ़्तरी इत्यादि पदों पर नियुक्ति मिलती है। इस भर्ती के लिए आपको सिर्फ़ परीक्षा देना होता है। इस परीक्षा में दो पेपर होते है, जिसे आपको पास करना होता है। एसएससी MTS के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 25 वर्ष होनी चाहिए।
यह भी पढ़ें:-
एसएससी MTS एग्जाम की तैयारी कैसे करें

6    रेलवे में ग्रुप डी की नौकरी
दोस्तों 10वीं पास करके आप रेलवे में भी सरकारी नौकरी कर सकते है। भारतीय रेलवे द्वारा रेलवे में ग्रुप डी यानी चतुर्थ श्रेणी की भर्ती निकाली जाती है। यदि आप रेलवे ग्रुप डी में नौकरी करना चाहते है तो आपकी आयु 18 वर्ष से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए। भारतीय रेलवे द्वारा अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति/जनजाति से संबंधित उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में छूट भी दी जाती है। इस पद पर भर्ती के लिए परीक्षा देने के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षण देना होता है।
यह भी पढ़ें:-
भारतीय रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा टिप्स

7    भारतीय तट रक्षक जॉब
भारतीय तट रक्षक बल (Indian Coast Guard) में भी 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए भर्ती निकलती है। इस भर्ती को नाविक डीबी (Navik Domestic Branch) नाम से जाना जाता है। इंडियन कोस्ट गार्ड द्वारा कुक और स्टीवर्ड (Cook & Steward) के पदों पर प्रत्येक वर्ष भर्ती करायी जाती है। इस भर्ती के लिए आवेदक की उम्र 18 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति/जनजाति से संबंधित उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में छूट भी मिलती है। दोस्तों तट रक्षक बल भी एक अर्धसैनिक बल है। महिलाएं Navik Domestic Branch के लिए आवेदन नही कर सकती है।
8    पुलिस विभाग में कांस्टेबल
अगर आपका सपना पुलिस विभाग में जाने का है तो आप पुलिस में कांस्टेबल बन सकते है। इस पद के लिए पुरुष तथा महिला दोनों ही आवेदन कर सकते है। हर राज्य में पुलिस विभाग में कांस्टेबल की भर्ती निकलती है। इस पद के लिए आवेदन करने के लिए पुरूष उम्मीदवार की आयु 18 से 23 वर्ष तथा महिला उम्मीदवार की आयु 18 से 26 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति/जनजाति के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में छूट भी मिलती है। 

इस आर्टिकल में आपने 10वीं पास महिलाओं और पुरुषों के लिए सरकारी नौकरी के बारें में पढ़ा होगा। यदि आपके पास कोई प्रश्न है तो कमेंट में पूछ सकते है। उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा। अपने दोस्तों से भी शेयर करें जिससे उनको भी इस जानकारी का लाभ मिले। धन्यवाद!

यह भी पढ़ें:-

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad