असिस्टेंट कमांडेंट एग्जाम की तैयारी कैसे करें | Assistant Commandant Exam Tips in Hindi - EXAMS TIPS HINDI

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, April 3, 2020

असिस्टेंट कमांडेंट एग्जाम की तैयारी कैसे करें | Assistant Commandant Exam Tips in Hindi

असिस्टेंट कमांडेंट एग्जाम की तैयारी कैसे करें | Assistant Commandant Exam Tips in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Exams Tips Hindi वेबसाइट में आपका स्वागत है। इस आर्टिकल में यूपीएससी द्वारा आयोजित असिस्टेंट कमांडेंट (CAPF) परीक्षा की तैयारी के महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए हैं। लाखों नौजवानों का सपना सेना में अधिकारी बनकर सेना का नेतृत्व करना। प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स भर्ती की विज्ञप्ति जारी की जाती है। CAPF परीक्षा में जो उम्मीदवार उत्तीर्ण होते है, उन्हें असिस्टेंट कमांडेंट कहा जाता है। इसलिए CAPF एग्जाम और असिस्टेंट कमांडेंट एग्जाम दोनों एक ही है। इन आर्टिकल में CAPF (असिस्टेंट कमांडेंट) परीक्षा का सिलेबस, परीक्षा का पैटर्न, परीक्षा के टिप्स दिया गया है। यदि आपके पास कोई प्रश्न है तो नीचे👇कमेंट में पूछ सकते है।

असिस्टेंट कमांडेंट एग्जाम की तैयारी कैसे करें, Assistant Commandant Exam Tips in Hindi, CAPF exam tips
असिस्टेंट कमांडेंट एग्जाम की तैयारी कैसे करें | Assistant Commandant Exam Tips in Hindi

असिस्टेंट कमांडेंट क्या है?

दोस्तों UPSC द्वारा सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स (CAPF) परीक्षा करायी जाती है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा को पास कर लेते है तो उनको भारतीय अर्धसैनिक बल में अस्सिटेंट कमांडेंट के पद पर नियुक्त किया जाता है। भारत में कुल छः अर्धसैनिक बल है। CAPF परीक्षा द्वारा निम्नलिखित अर्धसैनिक बलों में असिस्टेंट कमांडेंट की नियुक्ति होती है-
  1. बॉर्डर सिक्योरिटी फ़ोर्स (BSF)
  2. सेंट्रल रिज़र्व पुलिस बल (CRPF)
  3. सशस्त्र सीमा बल (SSB)
  4. इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस (ITBP)
  5. सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फ़ोर्स (CISF)
भारतीय तट रक्षक बल भी अर्धसैनिक बलों में से एक है, परंतु इसमें अस्सिटेंट कमांडेंट की भर्ती CAPF परीक्षा द्वारा नही होती है। यदि आप तट रक्षक बल में असिस्टेंट कमांडेंट बनना चाहते है, तो आपको तट रक्षक बल द्वारा आयोजित अस्सिटेंट कमांडेंट परीक्षा देना होगा।

असिस्टेंट कमांडेंट के लिए योग्यता | Assistant Commandant Qualification

असिस्टेंट कमांडेंट पद के लिए महिला तथा पुरूष दोनों ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। CAPF परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता- अर्धसैनिक बल में अस्सिटेंट कमांडेंट बनने के लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/यूनिवर्सिटी से स्नातक डिग्री होनी चाहिए। यदि आप  ग्रेजुएशन फाइनल ईयर के स्टूडेंट है तो आप भी अस्सिटेंट कमांडेंट के लिए आवेदन कर सकते है।

आयु सीमा- CAPF की परीक्षा देने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 20 वर्ष तथा अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए। जो अभ्यर्थी अन्य पिछड़े वर्ग से संबंधित है, उन्हें अधिकतम आयु में 3 वर्ष की छूट मिलती है और जो अनुसूचित जाति/जनजाति से संबंधित है, उन्हें अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट मिलती है।

यह भी पढ़ें:-
भारतीय नौसेना में ऑफिसर कैसे बनें
NDA में ऑफिसर कैसे बनें
भारतीय नौसेना में महिलाओं की भर्ती की पूरी जानकारी
मिलिट्री नर्सिंग सर्विस बीएससी(नर्सिंग) कोर्स क्या है

असिस्टेंट कमांडेंट परीक्षा का पैटर्न | Assistant Commandant Exam Pettern

CAPF परीक्षा UPSC द्वारा कराया जाता है, जिसे पास करने के लिए मेहनत और लगन की बहुत ही जरूरी है। इस पद के लिए लिखित परीक्षा होती है। परीक्षा में कुल दो प्रश्न पत्र होते है- पेपर-1 और पेपर-2 । पेपर-1, 250 अंक का होता है। सामान्य क्षमता और बुद्धि (General Ability and Intelligence) से प्रश्न पूछे जाते है। इस प्रश्न पत्र में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होते है। बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्नों का ग़लत उत्तर देने पर आपके अंक काट लिए जाएंगे। कहने का तात्पर्य यह हैं कि ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के लिए नेगेटिव मार्किंग प्रणाली है। पेपर-2, 200 अंको का होता है तथा इस प्रश्न पत्र में सामान्य अध्ययन, निबंध और कॉम्प्रीहेंशन से प्रश्न पूछे जाते है। निबंध आप हिंदी या अंग्रेजी में लिख सकते है, परन्तु इंग्लिश कॉम्प्रीहेंशन आपको इंग्लिश में ही लिखना होगा। आपको पेपर-1 और पेपर-2 दोनों में पास होना है। यदि आप पेपर-1 में पास होते है, तभी आपका पेपर-2 का मूल्यांकन किया जाता है। इसलिए आपको दोनों पेपर के लिए मेहनत करना होगा। पेपर-1 के लिए 2 घंटे और पेपर-2 के लिए 3 घंटे की समय अवधि दी जाती है।


पेपर
विषय
अंक
समय अवधि
पेपर-1
सामान्य क्षमता और बुद्धि
250
2 घंटे
पेपर-2
सामान्य अध्ययन, निबंध और कॉम्प्रीहेंशन
200
3 घंटे


इंटरव्यू/पर्सनालिटी टेस्ट- जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा, PET और मेडिकल टेस्ट में पास हो जाते बै उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। यह टेस्ट भी UPSC द्वारा कराया जाता है। इस टेस्ट को पास करना भी बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप इंटरव्यू में फेल हो जाते है तो आपका असिस्टेंट कमांडेंट के लिए चयन नहीं होगा। इंटरव्यू/पर्सनालिटी 150 अंको का होता है तथा फाइनल मेरिट में इसके अंको को जोड़ा जाता है। इसलिए आपको इंटरव्यू में भी अच्छे अंक लाने है।

असिस्टेंट कमांडेंट परीक्षा का पाठ्यक्रम | Assistant Commandant Exam Syllabus

पेपर-1 का पाठ्यक्रम (सामान्य क्षमता और बुद्धि):-
◆ तार्किक रीजनिंग, न्यूमेरिकल, संख्यात्मक प्रश्न
◆ सामान्य विज्ञान-सामान्य जागरूकता, सूचना प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी, पर्यावरण विज्ञान
◆ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय की वर्तमान घटनाएं
◆ संस्कृति, संगीत, कला, साहित्य, खेल, शासन, सामाजिक
 विकासात्मक मुद्दे, उद्योग, व्यवसाय, वैश्वीकरण
◆ भारतीय राजनीति और अर्थव्यवस्था
◆ भारत का संविधान, सामाजिक व्यवस्था और सार्वजनिक प्रशासन, भारत में आर्थिक विकास, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दे, मानव अधिकार
◆ भारत का इतिहास (प्राचीन, मध्यकालीन और वर्तमान)
◆ भारत का भूगोल और विश्व का भूगोल, भारत और विश्व का सामाजिक और आर्थिक पहलू

पेपर-1 का पाठ्यक्रम (सामान्य अध्ययन, निबंध और कॉम्प्रीहेंशन):-
यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि पेपर-2 में दो भाग होते है- भाग-A और भाग-B । पेपर-2 में प्रश्न वस्तुनिष्ठ नही होते है आपको इनके उत्तर लिखने होते है।
भाग-A, 80 अंक का होता है, जिसमें हिंदी या अंग्रेजी भाषा में निबंध लिखना होता है। निबंध स्वतंत्रता संघर्ष, भूगोल, राजनीति और अर्थव्यवस्था, सुरक्षा और मानवाधिकार के मुद्दों, आधुनिक भारतीय इतिहास टॉपिक पर पूछे जाते है।
भाग-B, 120 अंको का होता है। इस भाग में इंग्लिश कॉम्प्रीहेंशन, अंग्रेजी व्याकरण, précis लेखन और भाषा परीक्षण इत्यादि से प्रश्न पूछे जाते है।

असिस्टेंट कमांडेंट एग्जाम की तैयारी कैसे करें | Assistant Commandant Exam Tips in Hindi

Paper-1 एग्जाम टिप्स- दोस्तों अभी तक आप जान चुके है कि पेपर-1 में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते है। ज्यादातर प्रश्न सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, रीजनिंग और साधारण गणित के होते है। पेपर-1 की तैयारी के लिए आपको इन टिप्स पर ध्यान दें-
◆ रोज़ाना समाचार पत्र पढ़ें, यदि आप अंग्रेजी में समाचार पत्र पढ़ेंगे तो आपके लिए और अच्छा होगा। समाचार पत्रों से आपकी करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान की तैयारी में मदद मिलेगी।
◆ भारत का इतिहास, भूगोल की किताब को एक बार पढ़ जाएं और महत्वपूर्ण जानकारियों का नोट्स बना लें। यह नोट्स परीक्षा में रिवीजन के लिए उपयोगी होता है।
◆ न्यूज़ चैनल या समाचार पत्रों के अर्थव्यवस्था, टेक्नोलॉजी, खेलकूद, हेडलाइन्स जरूर पढ़ें और नोट्स बना लें।
◆ आप सामान्य ज्ञान की तैयारी के लिए सामान्य ज्ञान की किताबें जरूर पढ़ें।
◆ पिछले वर्ष के पेपर को सॉल्व करें, इससे आपको पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न का अच्छे से पता चलेगा।
◆ ऑनलाइन टेस्ट जरूर दें। इस परीक्षा के लिए कोचिंग सेंटर जॉइन करना बहुत जरूरी नही है। यह परीक्षा पूरा का पूरा आपके मेहनत और लगन पर निर्भर करता है।
◆ यदि आपने हिंदी माध्यम से पढ़ाई की है तो आप पेपर-1 को हिंदी माध्यम में दे सकते है।

Paper-2 एग्जाम टिप्स -
◆ सप्ताह में एक दिन इंग्लिश कॉम्प्रीहेंशन के प्रश्नों को हल करें, इससे आपकी इंग्लिश कॉम्प्रीहेंशन की तैयारी हो जाएगी।
◆ निबंध के लिए आपको रटने की जरूरत नही है। जब भी आप न्यूज़पेपर पढ़ते है, उसकी महत्वपूर्ण जानकारियों को लिखते रहें। आपको सप्ताह में 1 या 2 करंट टॉपिक पर निबंध लिखें। निबंध आपको बिना कहीं से देखें लिखें और यह देखें कि आप कितने शब्द का निबन्ध लिख सकते है। निबंध लिखने से पहले टॉपिक को इंटरनेट या यूट्यूब पर देखें।
◆ अंग्रेजी व्याकरण तो आप क्लासरूम में पढ़े होंगे। इसके लिए आप कक्षा 10, 12 की अंग्रेजी व्याकरण की किताब से पढ़ाई करें।
◆ इंग्लिश डिक्शनरी से रोज़ाना 5 शब्द याद करें, क्योंकि इस प्रश्न पत्र में उत्तर इंग्लिश में भी देना पड़ता है।

इंटरव्यू/पर्सनालिटी टेस्ट की तैयारी के टिप्स- दोस्तों अर्धसैनिक बलों में असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर चयनित होना, एक गर्व की बात है। असिस्टेंट कमांडेंट के अंदर अधिकारी की तरह क्वालिटी होनी चाहिए। एक अधिकारी की भूमिका ड्यूटी की प्लानिंग, देश की रक्षा, जवानों का वेलफेयर, सही दिशा निर्देश इत्यादि होता है। आप इंटरव्यू इंग्लिश या अंग्रेजी मीडियम में दे सकते है। आप इंटरव्यू अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यम में तैयार करें। इसके लिए आप पर्सनालिटी डेवलोपमेन्ट की किताबें और यूट्यूब पर वीडियो देंखे। आप इंग्लिश न्यूज़ पेपर को शीशे के सामने बोलकर पढ़े। इससे आपको इंग्लिश बोलने में फ़ायदा होता है साथ ही अपने घर के लोगों और दोस्तों से इंग्लिश में बात करें। इंटरव्यू में कुछ कॉमन प्रश्न पूछे जाते है, जिसकी तैयारी आप खुद ही कर सकते है।
यदि आपके पास कोई प्रश्न है तो नीचे👇कमेंट में पूछ सकते है। धन्यवाद!

यह भी पढ़ें:-
भारतीय नौसेना AA भर्ती परीक्षा टिप्स
नेवी SSR परीक्षा टिप्स
प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सामान्य ज्ञान की तैयारी कैसे करें
एग्जाम की तैयारी के टिप्स

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad