लॉकडाउन में सेल्फ स्टडी कैसे करें | Self Study Tips in Lockdown in Hindi - EXAMS TIPS HINDI

Thursday, April 2, 2020

लॉकडाउन में सेल्फ स्टडी कैसे करें | Self Study Tips in Lockdown in Hindi

लॉकडाउन में सेल्फ स्टडी कैसे करें | Self Study Tips in Lockdown in Hindi

नमस्कार दोस्तों EXAMS TIPS HINDI वेबसाइट में आपका स्वागत है। इस आर्टिकल में कोरोना लॉकडाउन के समय सेल्फ स्टडी के टिप्स दिए गए है। कोरोना वायरस का विश्व स्तर पर फैलने के कारण सरकार ने पूरे देश में स्कूल/कॉलेज बंद है। ऐसे में स्टूडेंट्स की पढ़ाई पर भी बहुत बुरा असर पड़ रहा है। सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी इत्यादि बंद है। ऐसे में घर पर ही रहकर अपनी पढ़ाई को जारी रखने से अच्छा कुछ भी नही है। इससे आपका समय भी पढ़ाई में बीत जाएगा और समय का पता भी नहीं चलेगा। ऐसे बहुत से स्टूडेंट्स है जिनके बोर्ड की परीक्षा अधूरी रह गयी, या कोई एंट्रेंस एग्जाम रह गया या कोई प्रतियोगी परीक्षा नहीं दे पाए। इस आर्टिकल में स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण सेल्फ स्टडी टिप्स देने की कोशिश की गई है जिससे कि आप लॉकडाउन में घर बैठे कर सकते है। तो आइए जानते है लॉक डाउन में सेल्फ स्टडी कैसे करें- 

लॉकडाउन में सेल्फ स्टडी टिप्स,  Self Study Tips in Lockdown in Hindi, corona lockdown self study
लॉकडाउन में सेल्फ स्टडी टिप्स  Self Study Tips in Lockdown in Hindi

1   अपनी दिनचर्या का टाइम टेबल बनाएं
दोस्तों हमें अपना डेली रूटीन यानी कि दिनचर्या का टाइम टेबल बनाना चाहिए। टाइम टेबल आपको अनुशासित बनाता है। जब हमको स्कूल/कॉलेज नहीं जाना होता तो हम देर तक सोते है। हमारे अंदर आलस भर जाता है। आपको सुबह सो कर उठने के बाद एक ही बात याद रखनी है- आज मुझे अपना दिन टाइम टेबल के अनुसार व्यतीत करना है।

2   सुबह के व्यायाम/योग से करें दिन की शुरुआत
आपको अपनी दिनचर्या में व्यायाम/योग जरूर रखना चाहिए। सुबह सुबह योग या व्यायाम करने से आपका दिमाग़ एक दम ताजा हो जाएगा और आपके दिन की शुरुआत अच्छी होगी। पढ़ाई करने के लिए एक स्वस्थ शरीर का होना बहुत ज़रूरी होता है। वैसे भी जब स्कूल/कॉलेज खुल जाते है तो हम इतना व्यस्त हो जाते है कि व्यायाम/योग पर ध्यान ही नही देते है। यहां हम योग या व्यायाम इस लिए कह रहे है क्योंकि कुछ स्टूडेंट्स को योग पसंद होता है, किसी को व्यायाम।

3   पढ़ाए गए अध्याय का करें रिवीजन
दोस्तों यदि आपका सिलेबस बहुत ही कठिन है और आप नए अध्याय को समझ नहीं पा रहें है तो आप पढ़ाए गए अध्याय का ही रिवीजन करें। इससे आपकी तैयारी और अच्छी हो जाएगी और बाकी का सिलेबस पढ़ने के लिए भी तैयार हो जाएंगे। यदि आपको पढ़ाए गए अध्याय में कुछ समझ नही आया हो तो उसकी भी तैयारी आप कर सकते है। इसके लिए आप इंटरनेट या अपने पेरेंट्स की मदद ले सकते है।

4   आसान विषयों का नोट्स बनाएं
आपके पाठ्यक्रम के जो विषय आसान है मतलब जिसे आप खुद पढ़कर समझ सकते है, उसका नोट्स बना लें। दोस्तों नोट्स बनाना बहुत ही अच्छी आदत है। यदि हम रिवीजन ना करें तो हमारे द्वारा कुछ भी याद किया गया एक समय अवधि के बाद भूल जाता है। यदि हम अपनी भाषा में खुद से नोट्स बनाएं तो यह परीक्षा के दिनों में बहुत उपयोगी होता है। इसलिए इस लॉकडाउन के समय में जिन विषयों को आप खुद से पढ़ कर समझ सकते है, उनका नोट्स बनाएं।

5   यूट्यूब पर एजुकेशनल वीडियो देखें
यूट्यूब पर बहुत से ऐसे चैनल है जो शिक्षा से संबंधित है। आप यूट्यूब से भी जो विषय या टॉपिक आपको किताब से समझ नही आता है, उसके लिए आप यूट्यूब वीडियो देंखे। यूट्यूब पर लगभग बहुत सारी स्टडी मटेरियल होता है। आप उन वीडियो को देखकर नोट्स भी बना सकते है जो परीक्षा के समय आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा।

6   ऑनलाइन टेस्ट दें
यदि आप टेस्ट देना चाहते है तो ऑनलाइन दे सकते है। इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट्स है जो फ्री में टेस्ट देने देती है। कुछ वेबसाइट ऐसी भी है जो बहुत ही कम पैसे में टेस्ट देने देती है। टेस्ट देने से आपको, आपकी तैयारी का भी पता चलेगा। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है तो आप भी मॉक टेस्ट दे सकते है या पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्र को सॉल्व कर सकते है।

7   ऑनलाइन लर्निंग वेबसाइट/एप्प से सीखें
इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट या एप्पलीकेशन है जो ऑनलाइन लर्निंग के लिए प्रसिद्ध है। इनमें से Byju's, Udemy, Coursera काफी प्रसिद्ध है। आप तो जानते ही होंगे आजकल बहुत सारे स्टूडेंट्स कोचिंग सेंटर छोड़कर ऑनलाइन लर्निंग वेबसाइट्स/एप्प से पढ़ाई कर रहे है। यदि आप ऑनलाइन पढ़ाई नहीं करते है तो कोरोना लॉकडाउन में ट्राय कर सकते है।

दोस्तों कैसी लगी आपको कोरोना लॉकडाउन में सेल्फ स्टडी के टिप्स, नीचे👇कमेंट में ज़रूर बताएं। एक बात हमेशा याद रखना, आपको अनुशासित रहना है। एक अनुशासित व्यक्ति हमेशा अपना लक्ष्य को प्राप्त करता है। जय हिंद

1 comment: