Header Ads Widget

भूतपूर्व सैनिक के लिए सरकारी नौकरियाँ | Ex-serviceman Govt Jobs List

भूतपूर्व सैनिक के लिए सरकारी नौकरियाँ | Ex-serviceman Govt Jobs List

जय हिंद, Exams Tips Hindi वेबसाइट में आपका स्वागत है। यह आर्टिकल हम उन लोगों के लिए लेकर आए है जो सेना से सेवानिवृत्त है। जैसा कि आप जानते है, सेना में नौजवानों की भर्ती होती है जिनकी उम्र बहुत ही कम होती है। जब कोई फ़ौजी सेवानिवृत्त होता है तो उसकी उम्र 32 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होती है। ऐसे में फ़ौजी भाइयों को दूसरा कॅरियर बनाने का मौका मिलता है। भूतपूर्व सैनिकों को दूसरा करियर बनाने के लिए विभिन्न विभागों में आरक्षण भी मिलता है। बहुत से ऐसे फ़ौजी भाई है जिन्हें सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता। इसलिए भूतपूर्व सैनिकों के सही मार्गदर्शन और उनकी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार सरकारी नौकरियों की जानकारी के लिए हम इस आर्टिकल को लेकर आए है। यहां पर आपको आपकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरी की जानकारी मिलेगी। बहुत से ऐसे हमारे भूतपूर्व सैनिक है जो गूगल पर सर्च करते है- Govt Jobs for Ex-Serviceman, भूतपूर्व सैनिक के लिए नौकरी, भूतपूर्व सैनिक के लिए सरकारी नौकरी, Ex-Serviceman govt Jobs इत्यादि। यदि आपके पास किसी प्रकार का प्रश्न है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

भूतपूर्व सैनिक के लिए सरकारी नौकरियाँ, Ex-serviceman Govt Jobs List
भूतपूर्व सैनिक के लिए सरकारी नौकरियाँ | Ex-serviceman Govt Jobs List

ग्रेजुएट्स भूतपूर्व सैनिकों के लिए सरकारी नौकरी

जिन भूतपूर्व सैनिकों के पास स्नातक डिग्री यानी कि ग्रेजुएशन है तो A ग्रेड तक की नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते है। स्नातक डिग्री पर आधारित एक्स सर्विसमैन जॉब्स निम्नलिखित है-

लोक सेवा आयोग अफसर- भूतपूर्व सैनिकों को PCS यानी पब्लिक सर्विस कमीशन में अफ़सर बनने का मौका रहता है। इसके लिए आपके पास किसी भी विषय से  ग्रेजुएशन होना चाहिए। लगभग सभी राज्यों में भूतपूर्व सैनिकों को लोक सेवा आयोग (PSC) की वेकैंसी में आरक्षण मिलता है।बैंक क्लर्क/प्रोबेशनरी ऑफिसर - भूतपूर्व सैनिकों 

बैंक क्लर्क या बैंक प्रोबेशनरी- ऑफिसर(Bank PO) के पदों के लिए भी योग्य होता है। इसके लिए आपके पास किसी भी विषय में स्नातक डिग्री होना जरूरी है। अधिकांश एक्स-सर्विसमैन बैंक में क्लर्क और PO के पदों पर अपना दूसरा करियर बनाते है।

रेलवे स्टेशन मास्टर/गुड्स गार्ड- रेलवे में भी भूतपूर्व सैनिकों को आरक्षण मिलता है। यदि आपके पास किस भी विषय मे ग्रेजुएशन है तो आप भारतीय रेलवे विभाग में स्टेशन मास्टर और गुड्स गॉर्ड के पदों के लिए आवेदन कर सकते है। जैसा कि आप जानते है भारतीय रेलवे एक बहुत बड़ा विभाग है। इसलिए इसमें भूतपूर्व सैनिकों की वेकैंसी भी अधिक होती है।

पुलिस सब-इंस्पेक्टर- राज्य पुलिस विभाग में भूतपूर्व सैनिक सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपके पास किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना ज़रूरी है। पुलिस सब-इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती होने के लिए भूतपूर्व सैनिकों को आरक्षण भी मिलता है।

यह भी पढ़ें:-

डिप्लोमा होल्डर भूतपूर्व सैनिकों के लिए सरकारी नौकरी

बहुत से हमारे सैनिक ऐसे भी है जो सेना में सर्विस के दौरान डिप्लोमा सर्टिफिकेट हासिल कर लेते है। यदि आपके पर 3 वर्ष AICTE एप्रूव्ड डिप्लोमा सर्टिफिकेट है तो आप निम्नलिखित पदों के लिए आवेदन कर सकते है-

रेलवे जूनियर इंजीनियर- भारतीय रेलवे में जूनियर इंजीनियर के विभिन्न पदों पर भर्ती होती है। इसके लिए डिप्लोमा के अलग-अलग ट्रेड जैसे कि मकैनिकल, इलेक्ट्रिकल, एलेट्रॉनिक्स, सिविल, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस इत्यादि में से कोई एक होना आवश्यक है। रेलवे जूनियर इंजीनियर का पद एक बहुत ही सम्मानजनक और जिम्मेदारी का पद है। भूतपूर्व सैनिकों को इस पद के  लिए आरक्षण मिलता है।

विद्युत विभाग जूनियर इंजीनियर - जैसा कि आप जानते है विद्युत विभाग राज्य सरकार के अंतर्गत आता है। फिर भी बहुत से राज्य सरकार ऐसी है जो विद्युत विभाग में भूतपूर्व सैनिकों को जूनियर इंजीनियर के पदों पर आरक्षण देती है। इसके लिए 3 वर्ष का डिप्लोमा इन इलेक्टिकल, इलेक्ट्रॉनिक, सिविल इत्यादि में से कोई एक होना चाहिए।

12वीं पास भूतपूर्व सैनिकों के लिए सरकारी नौकरी

बहुत से सैनिक ऐसे भी है, जो सेना में सर्विस के दौरान उच्च शिक्षा प्राप्त नही कर पाते है। उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। 12वीं पास भूतपूर्व सैनिकों को भी बहुत सी सरकारी नौकरी में आरक्षण मिलता है। आइए जानते है 12वीं पास भूतपूर्व सैनिकों के लिए सरकारी नौकरियां-

राज्य लेखपाल/पटवारी- अलग-अलग राज्यों में लेखपाल को अलग-अलग नाम से जाना जाता है। लेखपाल राज्य सरकार के अंतर्गत आता है। इसके लिए भूतपूर्व ससैनिक को 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। लेखपाल एक बहुत ही सम्मानजनक पद है। इसके लिए आप आवेदन कर सकते है।

रेलवे टेक्नीशियन - भारतीय रेलवे में टेक्नीशियन के पदों के लिए भूतपूर्व सैनिकों को आरक्षण मिलता है। रेलवे टेक्नीशियन के लिए आपको 12वीं का मार्क्स शीट और सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। इस पद के लिए किसी डिप्लोमा, अप्रेंटिसशिप, ITI इत्यादि की आवश्यकता नही है।

पुलिस कांस्टेबल- यदि आप 12वीं पास है तो पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती हो सकते है। इसके लिए भी आपको आरक्षण मिलेगा। पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती होने के लिए, परीक्षा, उम्र, फिजिकल फ़िटनेस टेस्ट में छूट मिलती है।

यह भी पढ़ें:-

10वीं पास भूतपूर्व सैनिकों के लिए सरकारी नौकरी

बहुत से भूतपूर्व सैनिक ऐसे भी है, जो सिर्फ़10वीं पास है। वो भी अपना दूसरा करियर, सरकारी नौकरी चुन सकते है। आइए जानते है 10वीं पास भूतपूर्व सैनिकों के लिए सरकारी नौकरीयां-

एसएससी MTS - यदि आपका सपना ऑफिस में सरकारी नौकरी करना है तो आप एसएससी MTS के पदों पर जा सकते है। इसमें चपरासी, माली, जूनियर जनरेटर ऑपरेटर, जमादार, चौकीदार, सफाईवाला, दफ़्तरी इत्यादि पदों पर नियुक्ति मिलती है। इसके लिए सिर्फ़ 10वीं पास होना आवश्यक है।

रेलवे ग्रुप 'डी' - 10वीं पास भूतपूर्व सैनिक भी रेलवे में सरकारी नौकरी कर सकते है। भारतीय रेलवे द्वारा रेलवे में ग्रुप डी यानी चतुर्थ श्रेणी की भर्ती निकाली जाती है। इसके लिए सिर्फ 10 वीं पास होना आवश्यक है।

"भूतपूर्व सैनिक के लिए सरकारी नौकरियाँ" जानकरी आपको कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं। यदि आपके पास कोई प्रश्न या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में बता सकते है। हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते है। 'जय हिंद'

Post a comment

0 Comments