Header Ads Widget

सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय

सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय

अब तक के क्रिकेट इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज सचिन रमेश तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल, 1973 को मुंबई के एक सारस्वत ब्राह्मण परिवार में हुआ था। आपके पिता रमेश तेंदुलकर एवं माता श्रीमती रजनी तेंदुलकर हैं। सचिन को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था। आपने श्री रमाकांत आचरेकर के निर्देशन में अल्पायु में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। सचिन तेंदुलकर ने 1988 में स्कूल के एक शील्ड मैच में विनोद कांबली के साथ खेलते हुए 664 रन की भागीदारी करके स्कूल क्रिकेट में विश्व कीर्तिमान स्थापित किया था। सचिन ने मात्र 16 वर्ष की अवस्था में 15 नवम्बर, 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए अपने टेस्ट कॅरियर की शुरूआत की।


सचिन तेंदुलकर जीवनी, सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय, सचिन तेंदुलकर बायोग्राफी, Sachin Tendulkar Biography in Hindi, Sachin Tendulkar ki jivani, Sachin Tendulkar jeevan parichay, Essay on Sachin Tendulkar in Hindi, Biography of Sachin Tendulkar in Hindi
सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय


तब से लेकर सचिन ने लगातार उपलब्धियाँ ही उपलब्धियाँ हासिल की हैं। सचिन ने अपना पहला एक-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच 18 दिसंबर, 1989 को पाकिस्तान के विरूद्ध जिन्ना स्टेडियम में खेला था। सचिन ने अपना अंतिम एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच पाकिस्तान के विरुद्ध ही 18 मार्च, 2012 को शेर-ए-बँगला नेशनल स्टेडियम में खेला था। सचिन ने अपने टी-20 क्रिकेट श्रृंखला की शुरूआत 01 दिसंबर 2006 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वैण्डरर्स स्टेडियम में खेलते हुए की थी। सचिन का यही अंतिम टी-20 मैच भी था। सचिन ने अपना पहला आईपीएल मैच 14 मई, 2008 को चेन्नई सुपर किंग्स के लिए वानखेड़े स्टेडियम में खेला था। सचिन ने अन्तिम आईपीएल मैच दिनांक 13 मई, 2013 को सनराइजर्स हैदराबाद के लिए वानखेड़े स्टेडियम में खेला।


सचिन अन्तर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में 

सचिन ने अपने अन्तर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट की शुरूआत 15 नवम्बर, 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ करांची में की। टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक बनाकर उन्होंने सुनील गावस्कर, विवियन रिचर्डस, डॉन ब्रैडमेन जैसे क्रिकेट के महारथियों के स्थापित रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। एक दिवसीय मैच में 18000 से अधिक रन बनाने वाले सचिन पहले खिलाडी हैं। सचिन टेस्ट और एक दिवसीय मैच खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। सचिन एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में एक सौ शतकों का रिकॉर्ड कायम किया। वर्ष 2011 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के आप अग्रणी सदस्य थे।


सचिन के कीर्तिमान

1. अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सौ शतक बनाने वाले एक मात्र क्रिकेटर।

2. सचिन दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 200 टेस्ट मैच खेलने का रिकार्ड कायम किया।

3. सचिन 200 टेस्ट मैचों में सर्वाधिक 15924 रन बनाने वाले विश्व के प्रथम खिलाड़ी हैं।

4. 200 टेस्ट मैचों में सर्वाधिक 51 शतक बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन ने स्थापित किया है।

5. आपने एक-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक 49 शतक बनाए हैं।

6. एक-दिवसीय क्रिकेट मैंचों में सर्वाधिक 96 अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन के नाम ही है।

7. सचिन ने एक-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक 2016 चौके लगाए।

8. सबसे ज्यादा 463 एक-दिवसीय क्रिकेट मैच खेलने का रिकॉर्ड भी सचिन को ही जाता है। 

9. एक-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय मैच में सबसे ज्यादा 18426 रन बनाने का रिकार्ड भी सचिन के नाम ही है।

10. सचिन ने एक-दिवसीय मैच में द्रविड़ के साथ मिलकर न्यूजीलैण्ड में हैदराबाद के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 331 रन जोड़कर सबसे बड़ी साझेदारी की।

11. एक-दिवसीय क्रिकेट मैंच के इतिहास में दोहरा शतक लगाने वाले आप विश्व के पहले क्रिकेटर हैं।

12. एक-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय मैच में आप सबसे अधिक 62 बार मेन ऑफ दि मैच बने। इसके अलावा टेस्ट मैचों में आप 14 बार मैन ऑफ दी मैच

13. एक-दिवसीय क्रिकेट मैच में एक कैलेण्डर वर्ष में सबसे ज्यादा 1894 रन बनाने वाले आप एकमात्र खिलाड़ी हैं।

14. एक-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आपने सबसे ज्यादा 19426 रन बनाने का रिकॉर्ड कायम किया है।

15. एक-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक बार मैन ऑफ दि सीरीज बनने का रिकॉर्ड भी आपके ही नाम है।

16. आपने विश्व कप 2003 में सर्वाधिक 673 रन बनाने का रिकॉर्ड कायम किया।

17. टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 119 रन बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन के ही नाम है।

18. टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 2058 चौके लगाने का रिकॉर्ड भी सचिन ने अपने नाम किया है।

19. अन्तर्राष्ट्रीय मुकाबलों (टेस्ट, वनडे एवं टी-ट्वेंटी) में सबसे ज्यादा 34357 रन बनाने का कीर्तिमान भी सचिन का एक बेजोड़ रिकॉर्ड है।

20. विश्व कप में सर्वाधिक शतक, अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन का ही है।


टेस्ट क्रिकेट से सन्यास

सचिन ने 23 दिसंबर 2012 को एक-दिवसीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा कर दी। लेकिन उससे भी बड़ा दिन तब आया जब 16 नवम्बर, 2013 को सचिन ने वेस्ट इण्डीज के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में खेलते हुए

74 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा कर टेस्ट क्रिकेट को सदा-सदा के लिए अलविदा कह दिया।


पुरस्कार एवं सम्मान

1. भारत रत्न : 16 नवम्बर, 2013 को टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लेने के संकल्प के बाद ही भारत सरकार ने सचिन को भारत रत्न देने की घोषणा कर दी। 40 वर्ष की उम्र में इस सम्मान को प्राप्त करने वाले सचिन सबसे कम उम्र के व्यक्ति एवं प्रथम खिलाड़ी हैं। 4 फरवरी, 2014 को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में सचिन को भारत रत्न' सम्मान देकर अलंकृत किया।

2. राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार : खेल में महान उपलब्धि के लिए सचिन को 1997-98 में भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

3. पद्म श्री : सचिन को भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से 1999 में सम्मानित किया गया।

4. महाराष्ट्र भूषण पुरस्कारः सचिन को 2001 में महाराष्ट्र के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार से सुशोभित किया गया।

5. पद्म विभूषण : भारत सरकार ने वर्ष 2008 में सचिन को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से अलंकृत किया। इसके अलावा सचिन को अन्य अनेक सम्मानों से विभूषित किया गया। सचिन को वर्ष 2012 में राज्यसभा का सदस्य मनोनीत किया।


Tag- सचिन तेंदुलकर जीवनी, सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय, सचिन तेंदुलकर बायोग्राफी, Sachin Tendulkar Biography in Hindi, Sachin Tendulkar ki jivani, Sachin Tendulkar jeevan parichay, Essay on Sachin Tendulkar in Hindi, Biography of Sachin Tendulkar in Hindi

Post a comment

0 Comments